इकॉनमी एंड फाइनेंस

पॉजिटिव रिव्यूज का इस्तेमाल करके बिजनेस को आगे बढ़ाएं।

छोटे से छोटा सामान आज ऑनलाइन खरीदा जा सकता है, माना जाता है कि ऑनलाइन सामान खरीदने से पहले कोई भी कस्टमर लगभग सात रिव्यूज उस प्रोडक्ट के बारे में पढ़ता है और फिर ये फैसला लेता है कि उसे वो सामान लेना है या नहीं। अब अगर ये रिव्यूज उसे पॉजिटिव दिखते हैं तो वो उस सामान को लेने के लिए तुरंत ही तैयार हो जाता है। इसीलिए जितना जरूरी नेगेटिव रिव्यूज को हटाना है उतना ही जरूरी पॉजिटिव रिव्यूज को सामने लेकर आना है। 

पॉजिटिव रिव्यूज के फायदे –

1. कस्टमर जब आपके पॉजिटिव रिव्यू को पढ़कर कुछ खरीदता है और उसे वो प्रोडक्ट पसंद आता है तो फिर वो उस प्रोडक्ट अपने जानने वालों को खरीदने का सुझाव भी देता है।

2. पॉजिटिव रिव्यू लिखने वाले आपके वो कस्टमर होते हैं जो आपके प्रोडक्ट या सर्विस से खुश होते हैं। तो ऐसे में आप उनके साथ और अच्छा रिश्ता बना सकते हैं उन्हें आप अपने दूसरे प्रोडक्ट्स खरीदने का सुझाव दे सकते है और अपना बिजनेस आगे बढ़ा सकते हैं।

3. आपके कस्टमर आपके बारे में जो भी अच्छा लिखते हैं उसे अपनी उपलब्धि की तरह लोगों को दिखाएं ताकि नए लोगों का विश्वास आप आसानी से जीत सकें।

पॉजिटिव रिव्यूज को बिजनेस के फायदे के लिए करें इस्तेमाल –

1. अगर आपका प्रोडक्ट अच्छा है तो आपको पॉजिटिव रिव्यू मिलता भी तय है लेकिन इनकी रफ्तार काफी धीमी हो सकती है। इसीलिए तेजी से पॉजिटिव रिव्यूज हासिल करने के लिए आप कुछ टेकनीक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. कस्टमर से अगर आपको पॉजिटिव रिव्यू चाहिए तो सही समय पर मांगना चाहिए, जैसे अगर आपने अपने कस्टमर की किसी बड़ी प्रॉब्लम को सॉल्व किया है, कस्टमर आपकी सर्विस से खुश है या फिर जब कस्टमर आपको वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया को विजिट करता है तो उस वक्त आप उससे पॉजिटिव रिव्यू की मांग कर सकते हैं।

3. कस्टमर से अच्छे रिव्यू हासिल करने के लिए आप उन्हें इनसेंटिव के तौर पर कोई रिवॉर्ड, डिस्काउंट कूपन, लॉयल्टी पॉइंट्स भी दे सकते हैं, जिनके बदले में कस्टमर आपको पॉजिटिव रिव्यू दे सकते हैं।

4. ईमेल मार्केटिंग के जरिए भी आप अपने कस्टमर्स को रिव्यू देने के लिए कह सकते हैं, इसके लिए आप उन्हें ऑटोमोटेड पर्सनल ईमेल्स भी भेज सकते हैं। वही अगर कोई कस्टमर या क्लाइंट आपके बिजनेस के लिए खास है तो उसके लिए आप स्पेसिफिक मेल भेज सकते हैं।

5. आप कुछ इनसाइट टूल्स का इस्तेमाल करके भी अपने कस्टमर के फीडबैक का पता कर सकते हैं, ये इनसाइट टूल्स आपको बताते हैं कि आपको सोशल मीडिया पर कहां पर क्या और कैसे फीडबैक मिल रहे हैं। इससे आपको ये भी पता चलता हैं कि कौन सा कस्टमर आपके ब्रांड के लिए कितना वफादार है। ये टूल्स आपको खरीदने पड़ते हैं।

पॉजिटिव रिव्यूज का कैसे इस्तेमाल करें?

अच्छे पॉजिटिव रिव्यूज जब आपको मिलने लगते हैं तो फिर आपको उन्हें सही तरीके से लिखना भी चाहिए। जिससे पॉजिटिव रिव्यूज को आपको हर जगह डिस्प्ले करना चाहिए जैसे कंपनी की वेबसाइट पर उसके सोशल मीडिया अकाउंट पर। इसके अलावा अगर कोई कस्टमर आपके प्रोडक्ट के साथ वीडियो बनाता है तो आप उसे भी आपको बढ़ावा देना चाहिए। आप पॉजिटिव गूगल रिव्यूज को अपनी वेबसाइट्स पर भी शेयर कर सकते हैं ताकि लोगों को वेबसाइट के साथ ही वो दिख जाएं। इन तरीकों को अपनाकर आप अपने ब्रांड की पॉजिटिव इमेज बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

Related posts

जानना चाहते हैं बिज़नेस के बारे में सब कुछ

bbadmin

बिजनेस के नेगेटिव रिव्यूज को सोशल मीडिया से कैसे हटाएं?

जानिए बिना किसी इन्वेस्टमेंट के कैसे शुरू करें अपना बिजनेस? 

Sandhya Yaduvanshi

Leave a Comment