टेक

गूगल और फेसबुक बच्चों का डेटा चोरी में शामिल, अर्रका की रिसर्च की चेतावनी

google facebook steal children data from app

दावा किया गया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म गूगल और फेसबुक बच्चों की प्राइवेसी को खतरे में डाल रहे हैं। डेटा गोपनीयता कंपनी अर्राका के एक नए अध्ययन के अनुसार, ये दो सोशल मीडिया दिग्गज बच्चों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स से डेटा चुरा रहे हैं।

शोध के अनुसार, खेल, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, स्कूल, कोडिंग और चाइल्डकैअर सहित 9 श्रेणियों में 60 बच्चों के एंड्रॉइड एप्लिकेशन को कवर करने वाले एक अध्ययन के आधार पर, Google सर्च इंजन ने सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। अब तक गूगल ने ऐसे एप्लिकेशन की मदद से 33% डेटा इकट्ठा किया है और फेसबुक ने 22% डेटा इकट्ठा किया है।

अध्ययन के अनुसार, फ़्लायर और लवइन जैसे एप्लिकेशन में छोटे डेटा रिसीवर्स के कारण कुल 38% डेटा चोरी हुआ। इसके अतिरिक्त, सर्वेक्षण में शामिल 85% एप्लिकेशन ने संवेदनशील डेटा चुराया, जो बच्चों को नुकसान पहुंचा सकता है।

इस चोरी के परिणामस्वरूप, 73% एप्लिकेशन ने जमा फ़ाइलों तक एक्सेस प्रदान की, 46% ने माइक्रोफ़ोन तक, 43% ने कैमरे तक, 38% ने फ़ोन जानकारी तक, 27% ने कॉन्टैक्ट तक और 23% ने लोकेशन तक एक्सेस प्रदान की है।

अर्रका ने इस शोध के नतीजों पर चिंता व्यक्त करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बच्चों की सुरक्षा के लिए और अधिक सख्त होने का आग्रह किया है।

Related posts

अपने कॉम्पिटिटर्स से आगे निकलने के 3 आसान टेक्नोलॉजी टिप्स

bbadmin

ये 5 आसान टेक्नोलॉजिकल ट्रिक्स आपकी सेल्स को तुरंत बढ़ा देंगी

bbadmin

Leave a Comment