इकॉनमी एंड फाइनेंस

बिजनेस के नेगेटिव रिव्यूज को सोशल मीडिया से कैसे हटाएं?

सोशल मीडिया के इस दौर में अगर सोशल मीडिया आपके बिजनेस के प्रमोशन का जरिया बन सकता है तो उसकी बदनामी का कारण भी बन सकता है। अगर किसी कस्टमर को आपकी सर्विस या प्रोडक्ट पसंद नहीं आया तो वो बड़ी आसानी से ऑनलाइन आपके नेगेटिव रिव्यू को लिख सकता है, जिसे पढ़ने के बाद बाकी के लोग भी आपके प्रोडक्ट के बारे में उसके हिसाब से राय बनाते हैं और फैसला करते हैं कि उन्हें आपका प्रोडक्ट लेना चाहिए या नहीं। अब इन नेगेटिव कॉमेंट्स से कैसे सोशल मीडिया से हटाया जाए और उन्हें कैसे पॉजिटिव में बदला जाए चलिए समझते हैं।

कैसे करें नेगेटिव रिव्यूज का समाधान

अगर आपको कहीं भी सोशल मीडिया पर आपके बिजनेस के खिलाफ कोई रिव्यू दिखे तो आपको तुरंत ही उसका रिप्लाई करना चाहिए, कस्टमर को परेशानी का आपको समाधान करना चाहिए और जरूरत हो तो उसे रिफंड भी कर देना चाहिए ताकि कस्टमर अपना रिव्यू हटा ले और आपका पॉजिटिव रिव्यू लिख दे।

अगर आपको कोई रेस्टोरेंट है और आपका कस्टमर आपके खाने के बारे में ऑनलाइन कुछ नेगेटिव लिख देता है तो उसे हटाने के लिए आप उस कस्टमर को फिर से अपने यहां खाने के लिए फ्री में बुला सकते हैं, या फिर उनके घर पर ही खाना भेज सकते हैं और उनसे वो नेगेटिव रिव्यू हटाने की मांग कर सकते हैं। इससे कस्टमर को समझ आ जायेगा कि आपका खाना बुरा नहीं है और वो आपकी सर्विस की वैल्यू को भी समझ जाएगा।

कई बार ऐसा भी होता है कि कस्टमर आपका कोई भी ऑफर या सॉल्यूशन लेने के लिए तैयार नहीं होता है ना ही अपना रिव्यू हटाना चाहता है। ऐसे में आपको पुश बैक तरीके को अपनाना होता है, मतलब कि अगर गूगल सर्च में अगर सबसे पहले आपके नेगेटिव कॉमेंट्स दिखाई देते हैं तो आपको उन्हें अपने पॉजिटिव कॉमेंट से रिप्लेस करना होगा। आपको उसी कीवर्ड पर अपना पॉजिटिव कॉन्टेंट रैंक करवाना होगा ताकि वो कोई जब सर्च करे तो उसे नेगेटिव नहीं पॉजिटिव कॉन्टेंट दिखाई दे। 

तो ये कुछ वो तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बिजनेस के बारे में सोशल मीडिया पर घूम रहे नेगेटिव कॉमेंट्स हटवा सकते हैं और अपने ब्रांड की ऑनलाइन रेप्यूटेशन मैनेजमेंट को बेहतर कर सकते हैं ताकि नए कस्टमर उन नेगेटिव कॉमेंट्स से प्रभावित होकर वापस ना लौटें।

Related posts

जानिए अपनी कंपनी के ऑनलाइन नेगेटिव रिव्यूज को कैसे संभाले?

ये तरीका अपनाकर डूबते बिजनेस को आसानी से बचाएं। 

Sandhya Yaduvanshi

जानिए कौन सी पीआर स्ट्रेटेजी आपके लिए हैं होगी फायदेमंद?

Sandhya Yaduvanshi

Leave a Comment