इकॉनमी एंड फाइनेंस

जानिए कौन सी पीआर स्ट्रेटेजी आपके लिए हैं होगी फायदेमंद?

बिजनेस को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए उसका प्रमोशन करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। आपके ब्रांड को ज्यादा से ज्यादा लोग जानें इसके लिए जरूरी है कि आप सही पीआर स्ट्रेटेजी अपनाएं। आपको कैसे और किस तरह से अपने बिजनेस की पीआर स्ट्रेटेजी बनानी चाहिए चलिए जानते हैं।

पीआर स्ट्रेटेजी बनाने के पांच बड़े फायदे –

जब आप अपनी कंपनी का पीआर करते हैं तो इससे आप लोगों में अपने ब्रांड के प्रति जागरूकता ला सकते हैं, लोगों को जब आपके ब्रांड के बारे में पता चलेगा तो वो आपकी वेबसाइट पर भी आयेंगे। इससे आपको नए कस्टमर भी मिलेंगे, आपकी सही कंपनी इमेज देखकर इन्वेस्टर भी आपके पास खुद चलकर आते हैं। इसके अलावा जब मार्केट में एक कंपनी का अच्छा नाम होता है तो उसके साथ काम करने के लिए एम्प्लॉय भी काफी ज्यादा उत्सुक रहते हैं। अब जानते है कुछ खास पीआर स्ट्रेटेजी। 

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें –

आज के समय में पीआर के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना सबसे ज्यादा प्रभावशाली कदम होता है। यहां पर बड़ी आसानी से अपने ब्रांड को फेमस किया जा सकता है। आप एफबी लाइव, ट्विटर हैशटैग जैसे टूल्स का इस्तेमाल करके अपने ब्रांड को ट्रेंड करवा सकते हैं। अपने कस्टमर को आप अपने सोशल मीडिया पर फीचर भी कर सकते हैं इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुड़ सकते हैं।

इन्फ्लूएंसर के साथ जुड़िए –

आज सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर्स का पब्लिक पर काफी गहरा प्रभाव है लोग उन्हे दिल से पसंद करते हैं और भरोसा भी करते हैं। उनकी फैन फॉलोइंग काफी ज्यादा होती है इसीलिए जब वो किसी ब्रांड का प्रमोशन करते हैं तो आपका ब्रांड एक ही बार में काफी बड़ी और सही ऑडियंस तक पहुंच जाता है। यहां एक फायदा ये भी होता है कि सोशल मीडिया स्टार्स काफी किफायती कीमतों पर आपका ब्रांड प्रमोशन कर देते हैं। 

पब्लिसिटी स्टंट का ले सकते हैं सहारा –

कोई भी ब्रांड को पब्लिक में फेमस करने के लिए आप कुछ खास तरह के पब्लिक इवेंट्स को करवा सकते हैं। ये इवेंट्स किसी खास तरह की सेल या फिर कोई यूनिक प्रमोशन पोस्टर या भी एक्टिविटी भी हो सकती है। इस तरह की चीज़ों से पब्लिक काफी ज्यादा आकर्षित होती है और आपके ब्रांड के प्रति जागरूक भी हो जाती है।

वायरल मार्केटिंग कैंपेन –

इस स्ट्रेटेजी के अंदर एक ऐसा कैंपेन शुरू किया जाता है जिसे वायरल करने की कोशिश की जाती है, लोगों को प्रोत्साहित किया जाता है कि वो उस कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस ब्रांड से जुड़ सकें। इस तरह के कैंपेन में ज्यादा सोशल मेसेज वाले कंटेंट को तैयार किया जाता है।

अपनी इंडस्ट्री का एक्सपर्ट बनें –

अगर आप मार्केट में कोई सामान बेच रहे हैं तो आपको अपने प्रोडक्ट से जुड़ी सभी जानकारी तो होगी ही। इसीलिए अगर आप अपने ब्रांड को मार्केट में एक एक्सपर्ट की तरह लेकर आएंगे तो लोगों का विश्वास आपके ऊपर बढ़ जाएगा। आपको लोगों को उससे जुड़ी रिसर्च बताइए, ऐसा करने से आप बाकियों से अलग भी दिखेंगे। 

Related posts

बिजनेस में प्रॉफिट की कितनी स्टेजेस होती है?

Sandhya Yaduvanshi

बिजनेस में लगातार “कैश रोलिंग” के लिए अपनाएं ये खास तरीके। 

Sandhya Yaduvanshi

जानिए बैंक से लोन लेने के तीन अनोखे तरीके। 

Sandhya Yaduvanshi

Leave a Comment