इकॉनमी एंड फाइनेंस

जानिए अपनी कंपनी के ऑनलाइन नेगेटिव रिव्यूज को कैसे संभाले?

डिजिटल दुनिया में आज हर चीज का रिव्यू ऑनलाइन मौजूद है, पॉजिटिव रिव्यू जितना फायदेमंद है नेगेटिव रिव्यू उतना ही नुकसानदायक है। अब कैसे आपको इन रिव्यूज को हैंडल करना चाहिए खासकर नेगेटिव रिव्यूज को कैसे रिस्पॉन्ड करना चाहिए ये आपको जरूर पता होना चाहिए। तो कैसे ऑनलाइन नेगेटिव रिव्यूज को संभाला जाता है चलिए जानते हैं।

1. जब भी आप ऑनलाइन रिव्यूज को पढ़ें तो इस बात का खास ध्यान दें कि कौन सी चीज की लगातार तारीफ हो रही है और कौन सी चीज की कमी आपके प्रोडक्ट में बताई जा रही है। जिस चीज की तारीफ हो रही है उसे अपनी यूएसपी (USP) बनाएं। वहीं जिस चीज की कमी बताई गई है उसमें जल्द से जल्द सुधार करें।

2. आपको किस तरह के कितने रिव्यूज आते हैं उनकी एक कैटेगिरी बनाएं जैसे प्रोडक्ट क्वालिटी और प्रोडक्ट इंस्टालेशन। इन कैटेगरी से जुड़े कुछ जवाबी टेम्पलेट आप तैयार करके रख लीजिए ताकि आप जल्द से जल्द कस्टमर को रिप्लाई दे पाएं।

3. अपनी टीम को कहें कि ऑनलाइन रिव्यूज को सबसे पहले रिस्पॉन्ड करना उनकी जिम्मेदारी है, यहां तक कि एक नेगेटिव रिव्यू का जबतक समाधान ना हो जाए तब तक उसे छोड़ना नहीं चाहिए। क्योंकि बीच में छोड़ देने से समस्या और ज्यादा बढ़ जाएगी और दूसरे कस्टमर भी ये देखकर अपने नेगेटिव रिव्यू लिख सकते हैं।

4. अपनी कस्टमर सर्विस को जितना ज्यादा हो सके बेहतर बनाइए, उन्हें प्रॉब्लम्स को खुद सॉल्व करने के लिए भी आजादी दीजिए ताकि उन्हें हर चीज के लिए सीनियर्स की इजाज़त ना लेनी पड़े और वो जल्द से जल्द कस्टमर की समस्या का समाधान दे सकें। 

5. अगर कोई कस्टमर लिखता है कि उसका प्रोडक्ट टूटा हुआ है तो आपको उस नेगेटिव रिव्यू को हटाने के लिए आपको तुरंत ही कस्टमर को रिपेयर या फिर रिप्लेसमेंट का ऑफर दे देना चाहिए। कोई डिस्काउंट या फिर कोई खास ऑफर देना चाहिए और उस नेगेटिव रिव्यू को हटवा देना चाहिए।ऐसा करने से आपके दूसरे कस्टमर तक ये नेगेटिव रिव्यू नहीं पहुंच पाएगा। 

6. आपको अपने रिव्यूज को अर्जेंट और नॉन अर्जेंट की दो कैटेगिरी में बांट देना चाहिए। जो रिव्यूज अर्जेंट की कैटेगिरी में आते हैं उन पर तुरंत ही रिस्पॉन्ड करना चाहिए। जैसे किसी ने बहुत ही कम रेटिंग दी है या फिर एक ही कस्टमर अलग अलग साइट्स पर आपका नेगेटिव रिव्यू पोस्ट कर रहा है तो ऐसे केसेज पर हाथों हाथ एक्शन लेना चाहिए।

7. इसके अलावा नेगेटिव रिव्यू के असर को कम करने के लिए आप उन कस्टमर्स से अपना रिव्यू लिखवा सकते हैं जो कि आपके प्रोडक्ट या सर्विस से खुश हैं। बहुत सारे पॉजिटिव रिव्यूज में अगर बस कुछ नेगेटिव रिव्यू होते हैं तो उनका असर अपने आप ही कम हो जाता है।

Related posts

“प्रोडक्शन कॉस्ट बजट” बनाकर बिजनेस को दीजिए रफ्तार। 

Sandhya Yaduvanshi

जानिए कैसे कम पैसे में करें अपने ब्रांड की मार्केटिंग। 

Sandhya Yaduvanshi

कंपनी में “इंटर्नल ऑडिट” करवाने से क्या फायदे होते है?

Leave a Comment