इकॉनमी एंड फाइनेंस

जानिए कैसे कम पैसे में करें अपने ब्रांड की मार्केटिंग। 

जब भी कोई व्यक्ति अपना नया बिजनेस शुरू करता है तो उसके ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती सही मार्केटिंग की। जितनी अच्छी मार्केटिंग होगी उतने ज्यादा कस्टमर दुकान तक आयेंगे, लेकिन अगर आपके पास मार्केटिंग के लिए ज्यादा पैसे नहीं हैं, आप टीवी और रेडियो पर विज्ञापन नहीं चला सकते, तो आप कुछ स्मार्ट तरीकों को अपनाकर कम पैसे में प्रभावी मार्केटिंग कर सकते हैं। 

1. गुरिल्ला मार्केटिंग (Guerilla Marketing) 

कम पैसे में अच्छी और प्रभावी मार्केटिंग करने को गुरिल्ला मार्केटिंग कहा जाता है। इसमें पैसे का इस्तेमाल कम और दिमाग का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। दिमाग लगाकर मार्केटिंग के ऐसे यूनिक तरीके सोचे जाते हैं जो लोगों के दिमाग पर एक अलग तरह की छाप छोड़ देते हैं। इस मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के तहत आप कई तरह के तरीके अपना सके हैं।

2. वायरल मार्केटिंग (Viral Marketing)

वायरल मार्केटिंग के अंदर कुछ ऐसे मार्केटिंग की जाती है जो लोगों को इमोशनल तौर पर टारगेट करती है। ये इमोशन खुशी, हैरानी और सरप्राईज भी हो सकता है। ऐसा कोई पोस्टर या वीडियो जब कोई व्यक्ति देखता है तो वो दूसरे को जरूर बताता है और उसे शेयर भी करता है, जिससे आपकी एक अच्छी वर्ड ऑफ माउथ मार्केटिंग हो जायेगी। 

3. प्रिज्यूम मार्केटिंग (Presume Marketing)

प्रिज्यूम मार्केटिंग में आपके प्रोडक्ट की डिस्प्ले पर काम किया जाता है। इसमें प्रोडक्ट को इस तरह डिस्प्ले किया जाता है जैसा वो असल में कभी नहीं हो सकता। ऐसा करने पर इस यूनिक प्रोडक्ट पर सभी की नजर जाती है और वो उसकी तरफ आकर्षित होते हैं। जैसे अगर कोई जलेबी वाला एक बहुत बड़ी जलेबी अपनी दुकान के आगे लगाए तो हर किसी का ध्यान उसकी तरफ जाएगा और उस दुकान को वो हमेशा याद भी रखेंगे।

4. एक्सपीरिएंशियल मार्केटिंग (Experiential Marketing)

एक्सपीरिएंशियल मार्केटिंग में कंपनी सीधे सीधे अपने प्रोडक्ट का सैंपल या डेमो कस्टमर को उपलब्ध करवाती है। लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी चीज ये है कि ये सैंपल आपको उन्हीं कस्टमर तक पहुंचाने चाहिए जो आपको लगता है कि उसे बाद में खरीद सकते हैं। 

5. ग्रासरूट मार्केटिंग (Grassroot Marketing)

ग्रासरूट मार्केटिंग के अंतर्गत आप एक ऐसी कम्युनिटी को टारगेट करते हैं जहां आपको लगता है कि आपका प्रोडक्ट बिकेगा ही बिकेगा। जैसे अगर कोई कंपनी लाजपतनगर में एक स्टोर खोलती है और कहती है कि लाजपतनगर के निवासियों के लिए 50% की छूट है तो सभी लाजपतनगर वाले खुद उस दुकान के मार्केटर बन जायेंगे और एक दूसरे को वहां तक लेकर जाएंगे। इसमें आप किसी भी एक कैटेगिरी को टारगेट करके अपना ऑफर निकाल सकते हैं।

6. रब ऑफ इफेक्ट (Rub-Off -Effect)

इस मार्केटिंग स्ट्रेटेजी में आप किसी अन्य व्यक्ति की लोकप्रियता का इस्तेमाल करके अपनी ब्रांडिंग कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण अमूल है। अमूल के यूनिक पोस्टर्स आज दुनिया भर में फेमस हैं, अमूल किसी भी फेमस व्यक्ति या फिर घटनाक्रम पर अपना एक यूनिक पोस्टर तैयार करता है जिसे पूरी दुनिया देखने के लिए बेताब रहती है। सालों से अमूल इस स्ट्रेटेजी पर काम करता आ रहा है। 

Related posts

फ्रीमियम प्रोडक्ट सर्विस आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद है हानिकारक ?

Sandhya Yaduvanshi

कंपनी में “इंटर्नल ऑडिट” करवाने से क्या फायदे होते है?

क्या सच में कस्टमर को डिस्काउंट देना सही है?

Leave a Comment