इकॉनमी एंड फाइनेंस

जानिए कैसे छोटे दुकानदार कम खर्चे में कर सकते हैं अपने ब्रांड की मार्केटिंग?

मार्केटिंग आपके बिजनेस का वो हिस्सा होता है जो आपको दूसरों से अलग बनाता है, लोगों को ये बताता है कि आप असल में किस तरह का प्रोडक्ट बनाते हैं और वो दूसरों से किस तरह अलग है। इसीलिए मार्केटिंग करके लोगों तक अपने प्रोडक्ट की जानकारी देना बहुत जरूरी है। मार्केटिंग के लिए अच्छे खासे पैसे की भी जरूरत होती है लेकिन अगर आप एक छोटे व्यापारी या दुकानदार है तो आपको बजट का खास ख्याल रखना पड़ता है। कम बजट में आप किस तरह से अच्छी मार्केटिंग कर सकते हैं चलिए जानते हैं। 

होर्डिंग्स लगाना (Hoardings)

होर्डिंग लगाना ट्रेडिशनल मार्केटिंग का हिस्सा है लेकिन इसमें थोड़े से बदलाव करके आप अच्छी मार्केटिंग अपने बजट में कर सकते हैं। वैसे तो होर्डिंग लगाने का प्रोसेस भी काफी महंगा है क्योंकि होर्डिंग बनाने के साथ साथ आपको उसे लगाने का किराया भी देना पड़ता है। इसीलिए आपको अपना होर्डिंग लगाने के लिए एक ऐसी जगह ढूंढनी चाहिए जहां आपके प्रोडक्ट को खरीदने वाले कस्टमर सबसे ज्यादा आते हों। आपके शहर और आस पास में होने वाले इवेंट्स में भी आपने होर्डिंग को लगा सकते है और अपने प्रोडक्ट के सैंपल्स को भी बांट सकते हैं। 

डिस्काउंट्स और ऑफर्स (Discounts & Offers)

डिस्काउंट एक ऐसी चीज है जो हमेशा ही एक कस्टमर को आकर्षित करती है इसीलिए डिस्काउंट ऑफर्स को बहुत ही सोच समझ कर डिजाइन करना चाहिए। अगर आप एक ब्यूटी प्रोडक्ट स्टोर चलाते हैं तो आपको करवाचौथ और तीज जैसे त्योहारों पर खास ऑफर्स निकालने चाहिए। आप चाहे तो इस दौरान वहां आने वाली महिलाओं को आप कोई फ्री सर्विस या प्रोडक्ट भी दे सकते हैं क्योंकि ये बात वो हमेशा याद रखेंगे।

डिस्प्ले मार्केटिंग (Display Marketing)

आपकी दुनिया डिस्प्ले मार्केटिंग में आपकी काफी हद तक मदद कर सकती है। आपके जो प्रोडक्ट्स सबसे ज्यादा अच्छे है उन्हें आप सामने की तरफ खास तौर पर रखिए ताकि वो हर एक ग्राहक को साफ नजर आएं। अगर आपके पास कोई स्पेशल प्रोडक्ट है तो उसके लिए आप अलग से एक काउंटर लगा सकते हैं। 

शॉप ब्रांडिंग (Shop Branding)

अपने दुकान की ब्रांडिग लगातार करते हैं, आप जो भी ऑफर्स लेकर आते हैं उन्हें लोगों तक पहुंचाएं। अगर आप होम डिलीवरी करते हैं तो उसे भी साफ साफ बता दें ताकि लोग आपकी इस सर्विस का फायदा ले सकें।

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

आज के दौर में डिजिटल मार्केटिंग को नजरंदाज करना सबसे बड़ी गलती होगी, इसीलिए डिजीटली भी अपना प्रमोशन जरूर करें। इसके लिए आप एक डिजिटल पैम्फलेट तैयार करें, फिर एक व्हाट्सएप ग्रुप को बनाकर आप उसमें अपने संभावित कस्टमर्स को एड कर सकते हैं। आप अपने दूसरे ग्रुप्स में भी इस पैम्फलेट और खास ऑफर्स को शेयर कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ये शेयरिंग बहुत ज्यादा ना हो। इसके अलावा आप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी अपने पेज बना सकते हैं।

इन तरीकों को अपनाकर आप कम खर्चे में ज्यादा लोगों तक अपने ब्रांड को पहुंचा सकते हैं और अपने बिजनेस को बड़ी आसानी से प्रमोट कर सकते हैं। 

Related posts

“ऑपरेशनल ऑडिट” से जानिए क्या है आपके कंपनी के अंदरूनी हालात?

जानिए बिजनेस बजट असफल होने के क्या कारण होते हैं?

Sandhya Yaduvanshi

बिजनेस ऑडिट करवाने के क्या फायदे होते हैं? 

Sandhya Yaduvanshi

Leave a Comment