एजुकेशन

5 नेटवर्किंग गलतियाँ जिनको ना करें नजरअंदाज

Networking Mistakes

किसी भी बिज़नेस में आगे बढ़ने के लिए बिज़नेसमैन का एक अच्छा नेटवर्क होना बहुत ज़रूरी है। अपना नेटवर्क मज़बूत करने के लिए बिज़नेसमैन कई सारे नेटवर्किंग इवेंट्स में जाते हैं, जहाँ उनकी मुलाकात कई लोगों से होती है। इसके साथ ही उन्हें कई सारे कॉन्टेक्ट्स भी मिलते हैं, जिनसे उन्हें भविष्य में बिज़नेस मिलने की काफी संभावनाएं होती है।

नेटवर्किंग इवेंट में बिज़नेसमैन को कई सारे कॉन्टेक्ट्स मिलते हैं, जो फ्यूचर में उनकी Leads बढ़ाने का काम करते हैं। लेकिन कई लोग नेटवर्किंग में गलतियाँ कर देते हैं, जो उनके बिज़नेस के लिए हानिकारक साबित होती है। आज के इस आर्टिकल में जानिये ऐसी ही कुछ नेटवर्किंग गलतियाँ और उनसे बचने के तरीके –

फॉलो अप ना लेना

जब भी आप किसी नेटवर्किंग इवेंट में जाते हैं, तो वहाँ कई लोगों से आपकी मुलाकात होती है। इन लोगों के साथ आपके फोन नंबर या विजिटिंग कार्ड एक्सचेंज होते हैं। अब इवेंट से आने के बाद अगला काम है उन लोगों से फॉलो अप लेना, लेकिन कई लोग फॉलो अप लेना भूल जाते हैं। इसके लिए आप इवेंट में मिले सभी लोगों को 3 हिस्सों में बाँट सकते हैं – सबसे पहले वो लोग जो आपके डायरेक्ट कस्टमर बन सकते हैं, दूसरे वो लोग, जो आपको किसी ना किसी को रेफेर कर सकते हैं और तीसरे ऐसे लोग जो अभी आपके लिए Lead नहीं हो सकते, लेकिन भविष्य में आपके कस्टमर बन सकते हैं। अब इन सभी से आपको इवेंट के 24 घंटे के अंदर बात करनी होगी और उनसे आप इवेंट से जुड़ी बात कर सकते हैं। इसके बाद आप 7 दिनों के अंदर सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इनसे कनेक्ट कीजिये और अंत में 30 दिनों के अंदर इनसे फेस-टू-फेस मीटिंग कीजिये। ऐसा करने से आप आसानी से इवेंट से मिली Lead को अपने कस्टमर्स में बदल सकते हैं।

सही से प्रेजेंट ना करना

कई बार लोग अपने बिज़नेस के बारे में सही से प्रेजेंट नहीं कर पाते। जब आप किसी इवेंट में जाते हैं और कोई आकर सीधे अपना प्रोडक्ट आपके हाथ में थमाकर उसे बेचने की कोशिश करे, तो आपको सही नहीं लगेगा। इवेंट में आपको मिलने वाले लोगों की प्रोब्लम्स को समझना होगा और उसके आधार पर उन्हें बताना होगा कि आप उनकी प्रॉब्लम को कैसे सॉल्व कर सकते हैं। जब आप ऐसा करेंगे तो वह इंसान खुद आगे रहकर आपसे कॉन्टैक्ट करेगा।

बेचने पर नहीं, रिश्ते बनाने पर ध्यान दो

नेटवर्किंग इवेंट में कोई भी कुछ खरीदने नहीं आता, तो अगर आप उसे अपना प्रोडक्ट बेचने का जरिया बनाओगे तो वो गलत होगा। नेटवर्किंग इवेंट में आप अपना प्रोडक्ट बेचने की बजाय वहाँ रिश्ते बनाने पर ध्यान दीजिये। उस समय अगर आप बेच भी दोगे, तो भविष्य में वो आपको आगे रिफरेन्स नहीं देगा, लेकिन अगर आप वहाँ उनसे बिज़नेस रिलेशन्स बनाओगे, तो यह भविष्य में भी आपके लिए लाभदायक होगा।  

इवेंट में मिले लोगों से तुरंत कनेक्ट ना करना

इवेंट में लोग आपसे मिलते हैं, तो वे या तो अपना या किसी और का कॉन्टैक्ट आपको देते हैं, ताकि आप उनसे बात करके डील फाइनल कर सकें। लेकिन कई लोग ऐसे कॉन्टैक्ट को तुरंत कनेक्ट नहीं करते। जब कुछ समय बाद आप उनसे कनेक्ट करते हैं, तो हो सकता है कि उन्होंने किसी और से डील फाइनल कर ली हो। क्योंकि उस इवेंट में आप ही की तरह और भी कई लोग आये होंगे।

नेटवर्किंग का गलत इस्तेमाल करना

आप किसी नेटवर्किंग इवेंट में जाते हैं, तो वहाँ आपके बिज़नेस रिलेशन्स तो बन जाते हैं, लेकिन आपको उन्हें निभाना भी आना चाहिए। कुछ लोग उन रिश्तों को बिगाड़ने की कोशिश करते हैं, जैसे अपना कोई ऐसा प्रोडक्ट जो ज्यादा अच्छा नहीं है या फिर सामने वाले के लिए उपयोगी नहीं है, वो उन्हें बेचने की कोशिश करना। ऐसे में वो इंसान आपका यह प्रोडक्ट तो नहीं खरीदेगा, भविष्य में भी आपके साथ बिज़नेस करने में कतराएगा।

नेटवर्किंग इवेंट ऐसी खदान है, जहाँ से आप जितनी चाहें उतनी Leads Generate कर सकते हैं, लेकिन जिस तरह किसी खदान में जाने के कुछ सेफ्टी इंस्ट्रक्शंस होते हैं, वैसे ही आपको यहाँ भी कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। अगर आप भी बिज़नेस नेटवर्किंग से लाभ कमाना चाहते हैं, तो ऊपर बताई गयी इन गलतियों का ध्यान रखें और इन्हें ना दोहराएं, आपको अवश्य ही लाभ होगा।

Related posts

ये 5 आसान टेक्नोलॉजिकल ट्रिक्स आपकी सेल्स को तुरंत बढ़ा देंगी

bbadmin

अपने कॉम्पिटिटर्स से आगे निकलने के 3 आसान टेक्नोलॉजी टिप्स

bbadmin

Leave a Comment