इकॉनमी एंड फाइनेंस

जानिए किस तरह के ब्रांड से प्रभावित होती हैं ‘जेन ज़ी’ पीढ़ी ?

आज जेनरेशन जेड यानि जेन ज़ी का (Gen Z) ज़माना चल रहा है, ये वो लोग हैं जिनका जन्म 1997 से लेकर 2012 के बीच हुआ है। आने वाले टाइम में यही वो जेनरेशन होगी जो आपके बिजनेस को बड़ी ग्रोथ दिलवा सकती है। लेकिन इस जेनरेशन को कोई भी प्रोडक्ट बेचना और उसके बारे में समझाना काफी ज्यादा मुश्किल काम है, इसीलिए जेन ज़ी लोगों को कोई भी प्रोडक्ट मार्केट करने से पहले आपको कुछ खास बातें ध्यान में रखनी चाहिए। 

1. अपने ब्रांड को ऑनलाइन मार्केट करें

जेन ज़ी वो लोग है जो इंटरनेट और सोशल मीडिया के ज़माने में पैदा हुए हैं और दिन के कम से कम छह घंटे अपने फोन पर ही बिताते हैं। इसीलिए इन तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचाने के लिए उसे सोशल मीडिया पर मार्केट करें, उसके लिए अच्छा वीडियो कंटेंट तैयार करें। इनके लिए लंबे आर्टिकल और बेमतलब की जानकारी अगर आप देंगे तो वो उसे स्किप करके आगे बढ़ जायेंगे।

2. ज़बरदस्ती प्रोडक्ट खरीदने के लिए फोर्स ना करें

जेन ज़ी को कोई भी प्रोडक्ट ज़बरदस्ती से नहीं बेचा जा सकता, अगर उन्हें लगेगा कि आपका ब्रांड जबरदस्ती कुछ उनपर थोपने की कोशिश कर रहा है तो वो उसे नजरंदाज करके आगे बढ़ जायेंगे। जैसे एक बार कैडबरी कंपनी ने एक ही चॉकलेट को कई रंगों में बनाया और ये मेसेज देने की कोशिश की कि रंगभेद नहीं करना चाहिए। लेकिन उनका ये कैंपेन बुरी तरह से फेल हो गया क्योंकि जेन ज़ी लोग इस मेसेज से कनेक्ट ही नहीं कर पाए।

3. कम समय में बनाए प्रभावी विज्ञापन

जेन ज़ी के बारे में कहा जाता है कि उनका अटैंशन स्पैन एक गोल्डफिश के जितना ही है यानि की सिर्फ 5 सेकेंड्स तक ही वो किसी चीज पर ध्यान दे पाते हैं। अगर इतने वक्त में किसी चीज ने उन्हें प्रभावित कर दिया तो ठीक है वरना वो उसे स्किप करके आगे बढ़ जायेंगे। इसीलिए अपने ब्रांड कंटेंट को कम से कम टाइम में तैयार कीजिए।

4. पैसे के साथ साथ वैल्यूज को भी मानते हैं जेन ज़ी

जेन ज़ी भले ही मॉडर्न ज़माने की तेजी को पसंद करते हैं लेकिन उन्हें इमोशनल वैल्यूज की भी काफी कदर है। निविया ब्रांड ने अपने विज्ञापन के लिए जब मां से जुड़ा कैंपेन लॉन्च किया और उनकी इमोशनल कहानियां दुनिया के सामने शेयर की तो यूथ ने उनसे काफी जुड़ाव महसूस किया। इसका मतलब साफ है समाज की भलाई से जुड़ी बातें भी उन्हें प्रभावित करती हैं।

5. जेन ज़ी को कभी भी आदेश ना दें

जेन ज़ी लोग आदेश और ज्ञान लेना पसंद नहीं करते हैं इसीलिए अपने ब्रांड को उन तक ले जाने के लिए सिर्फ उनसे बात करें और उनका नजरिया जानने की कोशिश करें। इसके लिए आप ऑनलाइन पोल करवा सकते हैं, उनका फीडबैक ले सकते हैं और उसके हिसाब से अपने ब्रांड को और बेहतर बना सकते हैं। 

6. कभी भी झूठ ना बोलें

जब भी आपके ब्रांड से कोई गलती हो तो कभी भी उस गलती को मानने से पीछे ना हटें, अगर कस्टमर सर्विस ने भी कोई गलती की है तो उसे मानें और उसका सही समाधान करें। क्योंकि सोशल मीडिया के दौर में गलती ना मानना आपके ब्रांड पर भारी पड़ सकता है, इसीलिए ब्रांड के बारे में जेन ज़ी से कभी भी कोई झूठ ना बोलें। 

Related posts

बिजनेस में प्रॉफिट की कितनी स्टेजेस होती है?

Sandhya Yaduvanshi

सोशल मीडिया पर कंपनी की पॉजिटिव इमेज को कैसे बनाकर रखें?

इन दस तरीकों से इन्वेस्टर को तुरंत फंडिंग के लिए मनाइए।

Sandhya Yaduvanshi

Leave a Comment