इकॉनमी एंड फाइनेंस

क्रिएटिव मार्केटिंग से रातों रात बढ़ाइए अपने बिजनेस का मुनाफा।

बिजनेस में प्रोडक्ट की सही मार्केटिंग करना सबसे ज्यादा जरूरी हिस्सा माना जाता है, जितनी अच्छी मार्केटिंग होगी उतने ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उत्सुक रहेंगे। क्रिएटिव मार्केटिंग प्रोडक्ट को लोगों तक ले जाने के लिए और उनकी पसंद बन जाने के लिए बहुत अच्छी भूमिका निभा सकती है। क्रिएटिव मार्केटिंग में आप अपने प्रोडक्ट के बैग को, पैकेजिंग को, बिजनेस कार्ड्स को दूसरों से हटकर डिजाइन कर सकते हैं। 

डिजाइन कीजिए क्रिएटिव बिजनेस कार्ड्स –

आम तौर पर लोग एक पेपर पर अपने बिजनेस का नाम नंबर और पता लिख देते है, लेकिन इसकी जगह आप अगर कुछ अलग तरह से उसे डिजाइन करेंगे तो लोग आपके बिजनेस कार्ड को ना सिर्फ संभाल कर रखेंगे बल्कि आपसे जुड़ना भी चाहेंगे। जैसे एक मेकअप ब्रांड ने एक सफेद पेपर पर लड़की की लिपस्टिक किस का साइन प्रिंट किया और उसके नीचे अपना नंबर लिख दिया, इस कार्ड को नजरंदाज करना नामुमकिन था। ऐसे ही एक टॉय कार शॉप वाले ने एक ऐसा बिजनेस कार्ड डिजाइन किया जो फोल्ड करके एक छोटी सी कुर्सी में बदल जाता था।

अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग को बनाइए क्रिएटिव –

सुपर मार्केट में जब बहुत सारे प्रोडक्ट्स एक साथ रखे होते हैं तो उस प्रोडक्ट पर सबसे पहले नज़र जाती है जिसकी पैकेजिंग सबसे ज्यादा अलग और क्रिएटिव होती है। जैसे अगर कोई कंपनी फ्रूट जैम बेचती है जिसमें वो कई अलग अलग तरह के फ्लेवर भी रखती है तो उनकी बोतल को अलग तरह से पैकेज किया जा सकता है, जैसे स्ट्राबेरी जैम को स्ट्राबेरी के आकार की बोतल में और सेब के जैम को सेब के आकार की बोतल में पैकेज किया जा सकता है।

इसका एक बहुत सफल उदाहरण इंदुलेखा तेल भी है, ये तेल महिलाओं के लिए खास तौर पर बनाया गया है, लंबे बालों में महिलाओं को हाथों से तेल लगाने में काफी दिक्कत होती है और समय भी लगता है। इसीलिए इंदुलेखा ने तेल की बोतल के ढक्कन को ही कंघी की तरह बनाकर उसमें छोटे छोटे छेद बना दिए ताकि महिलाएं सीधे बोतल से बालों में तेल लगा सकें।

प्रोडक्ट के बैग को भी बनाइए सबसे अलग –

अलग अलग तरह के बैग लोगों को हमेशा आकर्षित करते हैं इसीलिए प्रोडक्ट बैग्स को क्रिएटिव तरीके से डिजाइन करके आप लोगों का ध्यान खींच सकते हैं। जैसे एक कंपनी फिटनेस प्रोडक्ट्स को बेच रही थी तो उसने अपने बैग पर एक रस्सी कूदते हुए व्यक्ति की फोटो लगाई, लेकिन उसके हाथ में जो रस्सी थी वो असली थी जिससे बैग को पकड़ा जा रहा था। इसी तरह के क्रिएटिव तरीके से भी आप अपने ब्रांड को लोगों के दिमाग में डाल सकते हैं।

बनाईए हटकर प्रमोशनल क्रिएटिव्स –

हर एक कंपनी अपनेआप को प्रमोट करने के लिए क्रिएटिव पोस्टर और ग्राफिक्स को बनाती है, उन्हें सोशल मीडिया से लेकर होर्डिंग्स तक पर लगवाती है। अगर ये पोस्टर कुछ हटकर होते हैं तो सभी को हमेशा याद रहते हैं जैसे सालों से अमूल ब्रांड के क्रिएटिव लोगों का दिल जीतते आए हैं। वो देश दुनिया में होने वाले फेमस इवेंट्स को अपने क्रिएटिव में इस्तेमाल करते हैं और लोगों का हर बार दिल जीत लेते हैं।

Related posts

बिजनेस में कॉम्पीटीटर से आगे बढ़ने के 5 बेजोड़ तरीके ।

Sandhya Yaduvanshi

बिजनेस शुरू करने के लिए फंड कैसे इकट्ठा करें? 

Sandhya Yaduvanshi

जानिए बिजनेस में पैसे का सही इस्तेमाल कैसे करें?

Sandhya Yaduvanshi

Leave a Comment