इकॉनमी एंड फाइनेंस

जानिए किस तरह की प्रोडक्ट पैकेजिंग आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद होगी?

अक्सर जब सुपरमार्केट में लोग सामान खरीदते हैं तो उस प्रोडक्ट को लेकर ज्यादा आकर्षित होते हैं जिसकी पैकेजिंग दूसरों से हटकर होती है। इसीलिए प्रोडक्ट की पैकेजिंग उसकी मार्केटिंग और सेलिंग में काफी जरूरी भूमिका निभाती है। लेकिन पैकेजिंग को कैसे मार्केटिंग टूल की तरह इस्तेमाल करना है कैसे उससे सेल को बढ़ाना है चलिए जानते हैं।

पैकेजिंग डिजाइन चुनने से पहले इन चार सवालों का जवाब साफ साफ सोच लेना चाहिए। सबसे पहले कि आपका प्रोडक्ट क्या है और किस कैटेगिरी में आता है। दूसरा सवाल ये है कि आपका कस्टमर कौन होगा, किस उम्र और जगह से होगा। तीसरा सवाल है कि लोग आपके प्रोडक्ट को कहां पर खरीदने वाले हैं जैसे मॉल,स्टोर या फिर ऑनलाइन। चौथा सवाल ये है कि आप अपनी पैकेजिंग से कस्टमर को क्या वैल्यू दे सकते हैं, जिससे आपकी मार्केटिंग भी हो और ब्रांड के बारे में भी पता चलता रहे। अब जानते हैं पैकेजिंग को मार्केटिंग टूल की तरह कैसे इस्तेमाल करें।

1. लेब्रेज कंज्यूमर बिहेवियर (Leverage Consumer Behavior)

इस स्ट्रेटेजी के तहत ब्रांड्स अपनी पैकेजिंग में कुछ ऐसे हुक स्टेटमेंट, रंग और डिजाइंस का इस्तेमाल करते हैं जिनसे कस्टमर बड़ी आसानी से आकर्षित हो जाते हैं। जैसे बच्चों से जुड़े ब्रांड्स की पैकेजिंग को हमेशा खिलते रंगों में ही किया जाता है ताकि दूर से ही पता लग सके वो बच्चों के लिए हैं। 

2. कंज्यूमर रेलेवेंस (Consumer Relevance)

आपके प्रोडक्ट की पैकेजिंग कस्टमर के लिए कितनी ज्यादा रिलेवेंट हैं ये भी उसकी सेल पर असर डालती है। जैसे की टेट्रा पैक कंपनी ने एक पैकेजिंग स्टाइल को दुनिया के सामने रखा जिसके जरिए बड़ी आसानी से और कम खर्चे में पैकेजिंग की जा सकती है और प्रोडक्ट को आसानी से लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। इसीलिए टेट्रा पैक पैकेजिंग आज इतनी ज्यादा डिमांड में भी है।

3. इनोवेशन (Innovation)

एक ही तरह के कई ब्रांड्स मार्केट में मौजूद होते हैं लेकिन अगर आप कस्टमर के दिमाग में खुद को रजिस्टर करवाना चाहते हैं तो फिर आपको अपनी पैकेजिंग में कुछ खास और इनोवेटिव करना होगा। जैसे बाकी कंपनीज टेट्रा में जूस को बेच रही थी तब पेपर बोट कंपनी ने अपने टेट्रा पैक के डिजाइन को दूसरों से अलग बनाया इसीलिए वो नाम लोगों को याद हो गया।

4. हाइयर शेल्फ टेक ऑफ (Higher Shelf Take-Off)

कोई भी ब्रांड ये चाहता है कि उसका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा बिके। पहले सॉस, टोमैटो प्यूरी जैसे प्रोडक्ट कैन में आया करते थे लेकिन टेट्रा पैक ने इन्हें छोटे छोटे रिकार्ट में बेचना शुरू किया। इससे हुआ ये कि सुपरमार्केट में एक बार में ज्यादा डब्बे रखने की जगह बन गई क्योंकि कैन काफी ज्यादा जगह घेर लेती थीं। इसके अलावा कस्टमर को भी एक बार में बड़ी कैन नहीं लेनी पड़ती थी वो अपनी जरूरत के हिसाब से छोटा पैकेट भी खरीदने लगे।

5. अफोर्डेबल (Affordable)

आपको अपने प्रोडक्ट को अफोर्डेबल पैकेजिंग में बनाना चाहिए, जैसे हर कोई शैंपू की बड़ी बोतल नहीं खरीद सकता क्योंकि वो महंगी होती है लेकिन एक छोटा पाउच वो जरूर खरीद सकता है। अगर उसे आपका प्रोडक्ट अच्छा लगेगा तो वो उसका बड़ा वर्जन भी जरूर खरीदेगा।

ये कुछ तरीके अपनाकर आप अपने ब्रांड की पैकेजिंग को ना सिर्फ लोगों के लिए बेहतर बना सकते हैं बल्कि अपने प्रोडक्ट की सेल को भी बढ़ा सकते हैं।

Related posts

बैंक लोन से घबराएं नहीं, अपने अधिकार जानें। 

Sandhya Yaduvanshi

जानिए आपके बिजनेस पर कौन सा ऑडिट सिस्टम होगा अप्लाई?

Sandhya Yaduvanshi

क्या टीवी एडवरटाइजिंग आपके बिजनेस के लिए सही है ?

Sandhya Yaduvanshi

Leave a Comment