इकॉनमी एंड फाइनेंस

जानिए पढाई करते हुए टॉप कंपनीज में  जॉब कैसे पाएं ?

आज के दौर में अगर आप भी वही कर रहे हैं जो सालों से होता आया है तो आप भी एक भीड़ का हिस्सा बनकर ही रह जायेंगे। इसीलिए अगर आपको कुछ अलग करना है उसके लिए कुछ अलग मेहनत और तरीके भी अपनाने होंगे। पढ़ाई करते करते सबसे बड़ी चिंता एक स्टूडेंट की होती है कि उसे अच्छी जॉब मिलेगी या नहीं। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनके जरिए आप अपना एक अच्छा करियर बना सकते हैं।

हासिल करें “कॉरपोरेट स्कॉलरशिप प्रोग्राम” –

दुनिया की सबसे बड़ी बिजनेस कंपनीज जैसे कि गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, कोका कोला और टाटा कई बड़े स्कॉलरशिप प्रोग्राम चलाती हैं। आप अपने बिजनेस और करियर को एक अलग पहचान देने के लिए इन प्रोग्राम्स में हिस्सा ले सकते हैं। गूगल पर जाकर आप टॉप कॉरपोरेट स्कॉलरशिप प्रोग्राम्स सर्च कीजिए तो आपको सभी प्रोग्राम्स के बारे में पता चल जायेगा। सभी कंपनीज की वेबसाइट पर जाकर आप इनके बारे में आसानी से पढ़कर अप्लाई कर सकते हैं।

व्हाइट पेपर या रिसर्च पेपर लिखना सीखें – 

किसी भी बड़ी कंपनी के स्कॉलरशिप प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए जरूरी है कि आप एक अच्छा व्हाइट पेपर या फिर रिसर्च पेपर लिखना सीख लें। इससे पता चलता हैं कि आपको किस खास चीज के बारे में जानकारी है। आपकी ये रिसर्च आप स्कॉलरशिप प्रोग्राम को हासिल करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर आपकी रिसर्च किसी कंपनी को पसंद आती है तो आगे आपकी पढ़ाई का खर्चा उस कंपनी का होगा। ये स्कॉलरशिप एक हजार डॉलर से लेकर पचास हजार डॉलर तक हर महीने आपको मिल सकती है। कई बार तो कंपनी आपके रहने खाने तक का खर्चा तक उठा लेती है साथ ही पढ़ाई खत्म होने के बाद आपको एक अच्छी जॉब भी ऑफर करती है। इसीलिए पढ़ाई के साथ साथ रिसर्च पेपर लिखने की अपनी आदत डाल लीजिए।

नेटवर्किंग इवेंट्स में लीजिए हिस्सा –

आप चाहे किसी भी इंडस्ट्री का हिस्सा क्यों ना हों सभी के अपने अपने नेटवर्किंग इवेंट्स होते रहते हैं, अपने करियर की राह ढूंढने के लिए आप इन इवेंट्स का हिस्सा जरूर बनें। ऐसी किसी भी जगह पर जाने के लिए आप सबसे पहले अपना एक बिजनेस कार्ड छपवायें। लेकिन अगर आप एक स्टूडेंट हैं आपका कोई बिजनेस या जॉब नहीं है तो भी आप अपना बिजनेस कार्ड बना सकते हैं। 

अपने बिजनेस कार्ड पर लिखिए कि आप अभी एक स्टूडेंट हैं लेकिन साथ ही ये भी बताए कि आने वाले समय में अपने आप को आप कहां पर देखते हैं। अपने इंट्रेस्ट के बारे में लिखिए ताकि जब कोई व्यक्ति उसके बारे में जाने तो आपको याद रखे, हो सकता है किसी को आपके ही जैसे किसी व्यक्ति की जरूरत भी हो। इसके अलावा आप ऑनलाइन होने वाले नेटवर्किंग वेबिनार्स में भी हिस्सा ले सकते हैं। 

Related posts

जानिए किस तरह की प्रोडक्ट पैकेजिंग आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद होगी?

Sandhya Yaduvanshi

ये तरीका अपनाकर डूबते बिजनेस को आसानी से बचाएं। 

Sandhya Yaduvanshi

क्या होता है बिजनेस में रही “गलतियों” और “फ्रॉड” के बीच का अंतर ?

Sandhya Yaduvanshi

Leave a Comment