इकॉनमी एंड फाइनेंस

ब्रांड बिल्डिंग में क्यों जरूरी है एक अच्छी कहानी? 

एक अच्छी कहानी हमेशा ही लोगों को प्रभावित करती है उसी से जुड़कर लोग अपना एक नजरिया बनाते हैं। एक अच्छी स्टोरी के जरिए ब्रांड को भी लोगों के दिलों तक पहुंचाया जा सकता है। मार्केट में बहुत से ब्रांड हैं जो लोगों की उस समस्या का समाधान दे सकते हैं जो आपका ब्रांड कर रहा है लेकिन लोग आपको तब याद रखते हैं जब आपके ब्रांड की कहानी ज्यादा प्रभावशाली होती है। तो जानते हैं आखिर एक अच्छी स्टोरी का ब्रांड वैल्यू बनाने में क्या महत्व है और उसे किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

ब्रांड बिल्डिंग में अच्छी स्टोरी शामिल करने के फायदे –

1. जब आप अपने ब्रांड से जुड़ी एक अच्छी कहानी लोगों तक पहुंचाते हैं तो लोग उसे प्रभावित होते हैं। ये कहानी उन्हें उस ब्रांड को खरीदने को लेकर फैसला लेने में भी बहुत मदद करती है।

2. अगर आपकी कहानी ने लोगों को भावनात्मक तौर पर प्रभावित कर दिया तो वो उस प्रोडक्ट को भी ठुकरा देंगे जो शायद क्वालिटी के मामले में आपसे थोड़ा अच्छा है। मतलब की एक अच्छी स्टोरी आपको आपने प्रतिद्वंदियों से हमेशा आगे रखती है।

3. मार्केट में एक जैसे कई सारे प्रोडक्ट्स होते हैं ऐसे में आपके ब्रांड की स्टोरी ही आपको बाकियों से अलग दिखाने में काम आती है। जितनी अच्छी तरह से आप अपनी कहानी में अपने ब्रांड को बता पाएंगे उतना ज्यादा लोग आपके जुड़ जायेंगे।

4. कहानी एक ऐसी चीज है जो लोगों को याद रह जाती हैं, पुराने समय में भी लोग कहानियों के माध्यम से अपनी जानकारी एक दूसरे से बांटा करते थे। इसीलिए कस्टमर भी अच्छी कहानी को हमेशा याद रखते है।

5. आपका ब्रांड किस तरह बना, उसे बनाने के लिए आपने किस तरह के संघर्षों का सामना किया ये सब जानने में लोगों की काफी रुचि होती है। तो अपने ब्रांड की कहानी बताकर भी आप ब्रांड को लोगों को प्रभावित कर सकते है।

ब्रांड बनाने में कैसे इस्तेमाल करें स्टोरी टेलिंग का तरीका –

स्टोरी लोगों को प्रभावित तो करती हैं, इससे ब्रांड को अच्छी तरह स्थापित भी किया जा सकता है लेकिन इस तरीके को अमल में लाने के चार खास हिस्से हैं जिन्हें ध्यान में रखकर ब्रांड स्टोरी को डिजाइन करना 

फोकस (Focus) – आपका ब्रांड किस तरह की छवि बनाना चाहता है इसको लेकर एकदम फोकस और क्लेयर होना चाहिए।

लोगों का ध्यान खींचे ( Grab Attention)- हमेशा एक ऐसी स्टोरी लिखें जो तुरंत लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच लें।

स्टोरी में हो पर्सनल कनेक्शन (Engage)- आपकी कहानी ऐसी होनी चाहिए जो लोगों से पर्सनली कनेक्ट हो सके।

कस्टमर एक्शन लेने को हो जाए मजबूर (Take Action)- अपनी कहानी को कुछ इस तरह से लिखें कि लोग उसे जानकर उसके हिसाब से एक्शन लेने को तैयार हो जाए मतलब की आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए तैयार हो जाएं।

टाटा टी ब्रांड ने इस तरीके का बड़ी अच्छी तरह से अपने ब्रांड कैंपेन में इस्तेमाल किया है। उन्होंने सालों पहले जागो रे ब्रांड स्टोरी को लॉन्च किया था जिसमें वो सामाजिक मुद्दों पर लोगों का ध्यान खींचकर उन्हें जागरूक कर रहे थे। 

यहां उनका फोकस था दूसरे ब्रांड से अलग दिखना, सामाजिक मुद्दों पर बात करके उन्होंने लोगों का ध्यान अपने ब्रांड की तरफ खींचा, लोग इस एड से जुड़ा महसूस कर पाए क्योंकि वो खुद भी कहीं ना कहीं उन समस्याओं से परेशान थे और उनपर खुल कर बात करना चाहते थे, इसीलिए लोगों ने खुद भी उनके साथ अपनी इस तरह की कहानियां शेयर किया। इसका नतीजा ये हुआ लोगों के मन में टाटा ब्रांड स्थापित हो गया और आज भी उन्हें टाटा टी याद रहता है।

Related posts

इन दस तरीकों से इन्वेस्टर को तुरंत फंडिंग के लिए मनाइए।

Sandhya Yaduvanshi

कैसे सही “एफिशिएंसी रेशियो” बदल सकता है आपकी कंपनी की किस्मत? 

Sandhya Yaduvanshi

जानिए बिजनेस बजट असफल होने के क्या कारण होते हैं?

Sandhya Yaduvanshi

Leave a Comment