इकॉनमी एंड फाइनेंस

कैसे तय करें अपने प्रोडक्ट की सही कीमत?

कोई भी प्रोडक्ट मार्केट में कितनी कीमत में बिकेगा, उसकी सही कीमत क्या होगी ये तय करने के लिए भी आपको कुछ खास पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए। जिससे आपको भी नुकसान ना हो और कस्टमर को भी प्रोडक्ट की कीमतें बहुत ज्यादा ना लगें। जानते हैं प्रोडक्ट की कीमतें तय करने का यानी कि प्रोडक्ट प्राइसिंग का सही तरीका क्या है। 

1. जानिए कौन होगा आपका कस्टमर?

आप जब भी अपने प्रोडक्ट की कीमतों को तय करें तो सबसे पहले इस बात को पता करें कि आपके प्रोडक्ट का एंड कंज्यूमर कौन है, उसकी प्रोफाइल क्या है। आपका जो कंज्यूमर है वो सस्ते प्रोडक्ट्स लेता है, औसत कीमतों पर सामान खरीदता है या फिर वो महंगे सामान को खरीदना पसंद करता है। एक बार जब आपको अपने एंड कंज्यूमर की प्रोफाइल पता चल जायेगी तो प्राइसिंग करने में आपको काफी आसानी होगी।

2. अपने प्रोडक्ट की करें सही कास्टिंग

आप तब तक अपने प्रोडक्ट की सही कीमतों को तय नहीं कर सकते जब तक आपके उसकी कास्टिंग को सही से नहीं करेंगे। आपको अपना प्रोडक्ट बनाने में कितना खर्चा आता है इस बात का आपके पास पूरा हिसाब किताब होना चाहिए। जब कास्टिंग सही होगी तो आप समझ पायेंगे कि आपको प्रोडक्ट पर कितना मार्जिन रखना है और जरूरत पड़ने पर कस्टमर को कितना डिस्काउंट आप दे सकते हैं।

3. प्रोडक्ट कास्टिंग की कीमत को रखें सीक्रेट

प्रोडक्ट की कीमत हमेशा उसकी कास्टिंग के हिसाब से ही करनी चाहिए लेकिन हर बार इसके बारे में सबको बताना जरूरी नहीं है। आप कस्टमर को सिर्फ इस बात का एहसास दिलाते हैं कि आपके प्रोडक्ट को खरीदने पर उन्हें फायदा हो रहा है लेकिन उसके बदले आप उस प्रोडक्ट पर कितना खर्च करते हैं ये बात छुपी हुई रहती है।

4. कौन है आपकी डिसीजन मेकिंग टीम

आपके प्रोडक्ट के लिए कंपनी में कौन है जो प्रोडक्ट की कीमतें तय करने में अहम भूमिका निभाते हैं इस बात पर भी आपको काफी ध्यान देना होता है। आपकी डिसीजन मेकिंग टीम में वो कौन है जिसके फैसले आखिरी होते हैं आपको उसे अपनी बात समझानी आनी चाहिए। वही इंसान आपको प्रोडक्ट की सही कीमतें तय करने में सबसे ज्यादा काम आएगा।

5. मार्केट में कौन है आपका प्रतिद्वंदी

आप जो भी प्रोडक्ट बना रहे हैं उसके मार्केट में कितने प्रतिद्वंदी हैं इस बात को भी प्रोडक्ट की कीमतें तय करते समय जरूर ध्यान में रखें। अगर आपके प्रोडक्ट के मार्केट में कई सारे ऑप्शंस मौजूद हैं तो आपको उनके और कस्टमर के हिसाब से कीमतें तय करनी होंगी। लेकिन अगर आपके प्रोडक्ट का मार्केट में कोई प्रतिद्वंदी नहीं है तो आप अपने मन मुताबिक कीमत रख सकते हैं।

ये कुछ बातें अगर आप अपने प्रोडक्ट की कीमतें तय करते समय अगर ध्यान में रखेंगे तो आप सही ढंग इन कीमतों को तय कर पाएंगे।

Related posts

जानिए बिजनेस बजट असफल होने के क्या कारण होते हैं?

Sandhya Yaduvanshi

क्रिएटिव मार्केटिंग से रातों रात बढ़ाइए अपने बिजनेस का मुनाफा।

कंपनी में “इंटर्नल ऑडिट” करवाने से क्या फायदे होते है?

Leave a Comment