इकॉनमी एंड फाइनेंस

जानिए बिना किसी इन्वेस्टमेंट के कैसे शुरू करें अपना बिजनेस? 

जब भी कोई व्यक्ति बिजनेस को शुरू करता है तो उसे सबसे पहले फंड्स की जरूरत पड़ती है, इस इन्वेस्टमेंट के लिए उसे अलग अलग इन्वेस्टर के पीछे दौड़ना पड़ता है। लेकिन अगर वो इन्वेस्टर को लुभाने की जगह कस्टमर को अपने बिजनेस से जोड़ना शुरू करें तो भी एक बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। अब ये कैसे होगा इसके लिए किस तरह से काम किया जा सकता है चलिए जानते हैं।

ओयो रूम्स के सीईओ एंड फाउंडर ने अपने इस बिजनेस को शुरू करने के लिए भी इन्वेस्टर को ढूंढने की बजाय सीधे कस्टमर को ढूंढा जिससे इन्वेस्टर खुद चलकर उनके पास तक आए। उन्होंने जब पहली बार एक होटल में ओयो रूम्स की सर्विस को शुरू किया तो इस बात पर ध्यान दिया कि ज्यादा से ज्यादा लोग होटल की इस सर्विस को इस्तेमाल करें। जब ये तरीका काम कर गया तो फिर बाकी के होटल भी उनके साथ अपने आप जुड़ने लगे।

आप भी बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते हैं अपना बिजनेस

मान लीजिए आप एक क्लाउड किचिन शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी, अब इसके लिए इन्वेस्टर ढूंढने की बजाय आप कुछ मेहनत करके खुद ही अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ऐसे में आपको कुछ लोगों को अपने साथ जोड़कर अपना इन्वेस्टर बनाना होगा जैसे आपको किचिन किराए पर देने वाला किरायेदार, किचिन में खाना बनाने वाला रसोइया भी जब आपको अपनी सर्विस देगा तो वो ही आपका इन्वेस्टर होगा।

तो ऐसे में आप एक ऐसी जगह ढूंढिए जो कि खाली है और आप वहां अपना क्लाउड किचिन शुरू कर सकते हैं, इस जगह के लिए आप उन्हे किराया देने की बजाय बिजनेस में प्रॉफिट शेयरिंग के लिए मनाएं इससे किराए में खर्च होने वाला आपका इन्वेस्टमेंट बचेगा। 

आपको खाना बनाने के लिए व्यक्ति की जरूरत भी पड़ेगी, अगर आप खुद खाना बना सकते हैं तो पहले खुद ही खाना बनाए, अगर आपको खाना बनाना नहीं आता तो फिर आप जिस रसोइए को काम पर रखेंगे तो हर महीने तनख्वाह देने की बजाय आप उसे अपना पार्टनर या फिर को फाउंडर बनाए बाद में उसके साथ प्रॉफिट को बांट लें। यहां पर आपका कोई फाइनेंशियल इन्वेस्टमेंट नहीं होगा बल्कि आपका भरोसा और बिजनेस आइडिया ही आपका इन्वेस्टमेंट बनेगा।

अब अगर आप अपना क्लाउड किचिन चलाने में सफल हो जाते हैं तो उसकी सक्सेस को देखकर या तो खुद इन्वेस्टर आपके पास आयेंगे या फिर आप खुद भी इसके सहारे बड़ी आसानी से इन्वेस्टर्स को ढूंढ सकते हैं। 

Related posts

“फिक्स्ड” या “फ्लेक्सिबल” कौन सा बजट है बिजनेस के लिए बेहतर ?

Sandhya Yaduvanshi

जानिए किस तरह के ब्रांड से प्रभावित होती हैं ‘जेन ज़ी’ पीढ़ी ?

Sandhya Yaduvanshi

जानिए कैसे कम खर्चे में करें अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग? 

Leave a Comment